Tribehool Cover Image
Tribehool Profile Picture
Tribehool
@tribehool • 2380 people like this

How many tribes are there in Jharkhand?
(झारखंड में कुल कितनी जनजातियां हैं?)

45
32
42
None of these (इनमें से कोई नहीं)
11 Total votes
2 yrs - Youtube

Tribes of Bihar - Oraon Tribes 🌱🌿

1971 की जनगणना में उरांव दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जनजातियों में से एक है, जिनकी संख्या 1,702,663 है। उनमें से लगभग आधे बिहार में रहते हैं, मुख्यतः छोटा नागपुर पठार पर; शेष मध्य प्रदेश, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में हैं। वे एक द्रविड़ भाषा बोलते हैं जिसे कुरुख कहा जाता है। उरांव पड़ोसी मुंडा जनजाति से निकटता से संबंधित हैं, और उरांव गांव के मुखिया को मुंडा कहा जाता है।

Tribehool is feeling Lovely
2 yrs

Date: 10/6/2022

New update for Tribehool App is Live now.
Update your app from playstore for better experience. 😊
https://play.google.com/store/....apps/details?id=com.

2 yrs - Youtube

ये असम के आदिवासी हैं जिन्हें 19वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश सरकार द्वारा यहां लाया गया था। अब यहां दो शताब्दियों से अधिक समय से बसे हुए हैं, ये जनजातियां अब चाय बागानों में काम नहीं कर रही हैं।

असम सरकार ने उन्हें एक्स टी गार्डन ट्राइब्स टर्म दिया है। इनमें से अधिकांश जनजातियाँ अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर हैं और अपनी परंपरा, रीति-रिवाजों और संस्कृति का पालन करती हैं। कुछ साल पहले, यह पता लगाने के लिए कि क्या ये जनजातियाँ असम में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा पाने के मानदंडों को पूरा करती हैं, एक अध्ययन करने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, लेकिन इन जनजातियों को अभी भी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार के फैसले का इंतजार है।

image
About

This page is to get and share updates regarding our tribal community ?